UPTET 2021 Result on February 25, Final Answer Key Soon, Check Cut-off Marks

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 का परिणाम 25 फरवरी को जारी होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (यूपीबीईबी) आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर परिणाम घोषित करेगा।

शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को अपने स्कोर की जांच करने के लिए अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। 18 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे।

UPTET 2021 के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षण के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। UPTET प्रमाणपत्र जारी होने की तारीख से पांच साल के लिए वैध होंगे।

यूपीटीईटी 2021: ऐसे करें रिजल्ट चेक

चरण 1. यूपीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें

चरण 2. होमपेज पर, यूपीटीईटी 2021 परिणाम लिंक पर क्लिक करें

चरण 3. अपना पंजीकरण नंबर और अन्य आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें। प्रस्तुत करना

चरण 4. आपका UPTET 2021 स्कोरकार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा

चरण 5. भविष्य में उपयोग के लिए परिणाम डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लें

UPTET 2021 फाइनल आंसर की 23 फरवरी को

परिणाम से पहले, यूपीटीईटी 2021 अंतिम उत्तर कल 23 फरवरी को जारी होने की संभावना है। अंतिम उत्तर कुंजी का उपयोग करके, उम्मीदवार यूपीटीईटी 2021 में अपने प्रदर्शन की भविष्यवाणी कर सकते हैं।

अंकन योजना के अनुसार, उम्मीदवारों को प्रत्येक अधिकार के लिए एक अंक से सम्मानित किया जाएगा। उत्तर। किसी भी गलत प्रयास के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

इसलिए, संभावित अंकों की गणना करते समय, उम्मीदवारों को अंतिम उत्तर कुंजी के अनुसार प्रत्येक सही उत्तर के लिए खुद को एक अंक देना होगा और अंतिम अंक जानने के लिए कुल की गणना करनी होगी।

UPTET 2021: कट ऑफ मार्क्स

परीक्षा के लिए कट-ऑफ छात्रों की कुल संख्या और इस वर्ष प्रश्न पत्र के कठिनाई स्तर के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

कट-ऑफ साल-दर-साल अलग-अलग होता है, हालांकि, उम्मीदवार श्रेणी-वार कट-ऑफ स्कोर का अनुमान लगाने के लिए पिछले वर्षों की प्रवृत्ति का उल्लेख कर सकते हैं।

पिछले वर्ष में श्रेणी-वार कट-ऑफ के अनुसार, सामान्य और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के उम्मीदवारों को 90 या 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। ओबीसी, एससी और एसटी से संबंधित लोगों को 82.5 या 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

UPBEB ने पहले अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की थी। किसी भी उत्तर से संतुष्ट नहीं होने वाले उम्मीदवारों को आपत्ति करने की अनुमति दी गई थी।

परीक्षा पहले 28 नवंबर को होनी थी, लेकिन कथित पेपर लीक के कारण इसे रद्द करना पड़ा। यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने कई लोगों को गिरफ्तार किया था मामले के संबंध में।

Leave a Comment