Punjab TET Registration 2022 Apply Online Link & Date

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड पंजाब राज्य में शिक्षण परीक्षा के लिए आवेदन पत्र जारी करने जा रहा है। पंजाब शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसे PSTET आवेदन पत्र स्वीकार करने वाली विंडो के रूप में भी जाना जाता है, खोली जाती है।

यह परीक्षा PSEB प्राधिकरण के मार्गदर्शन में आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन लिंक, प्रारंभ और समाप्ति तिथि सहित सभी महत्वपूर्ण विवरण यहां उपलब्ध हैं।

हम आपको एडमिट कार्ड और परीक्षा की सही तारीख भी बताएंगे। संक्षेप में Punjab TET Registration परीक्षा विवरण के बारे में सब कुछ जो आपको पता होना चाहिए, यहां प्रदान किया गया है। इसलिए लेख के किसी भी भाग को छोड़ें नहीं।

पंजाब राज्य टीईटी अधिसूचना

पंजाब राज्य शिक्षण परीक्षा अधिसूचना 2021-2022

ऑनलाइन आवेदन केवल आधिकारिक वेबसाइट यानी pstet.pseb.ac.in पर स्वीकार किया जाएगा। पीएसटीईटी नाम की फर्जी वेबसाइटों से सावधान रहने का अनुरोध किया गया है।

ऑनलाइन आवेदन लिंक 25 नवंबर 2021 से 6 दिसंबर 2021 तक सक्रिय है। पंजाब शिक्षक परीक्षा के बारे में अतिरिक्त विवरण नीचे दिया गया है।

परीक्षा का नाम पेपर 1 और पेपर 2 शिक्षक पात्रता परीक्षा
राज्य का नाम पंजाब
परीक्षा प्रमाणपत्र वैधता जीवनभर
परीक्षा तिथि जुलाई 2022
एडमिट कार्ड रिलीज की तारीख जून 2022
पंजीकरण प्रारंभ से जल्द आ रहा है
पंजीकरण समाप्ति जल्द आ रहा है
सुधार आवेदन विंडो
__
आधिकारिक वेबसाइट pstet.pseb.ac.in

सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि पंजाब राज्य शिक्षक परीक्षा के लिए उपर्युक्त कार्यक्रम का पालन करें। यदि कोई उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन शुल्क भरने में विफल रहता है।

जो उम्मीदवार पेपर 1 और पेपर 2 दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा के लिए अलग-अलग परीक्षा शुल्क भरने की सलाह दी जाती है। उन्हें दोनों परीक्षाओं के लिए अपना अलग एडमिट कार्ड भी डाउनलोड करना होगा।

पंजाब टीईटी आवेदन पत्र शुल्क

आवेदन शुल्क पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा पर निर्भर करता है। उम्मीदवारों को सफलतापूर्वक परीक्षा शुल्क जमा करना होगा ताकि वे आधिकारिक रूप से अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकें।

यदि कोई उम्मीदवार आवेदन शुल्क जमा नहीं करता है, तो उसका आवेदन पत्र प्राधिकरण द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा।

यदि आप आवेदन शुल्क विवरण जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई तालिका देखें, परीक्षा शुल्क को उम्मीदवार की श्रेणी के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। पूर्ण विवरण के लिए निम्नलिखित आवेदन शुल्क तालिका देखें।

श्रेणी पेपर 1 शुल्क पेपर 2 शुल्क दोनों पेपर फीस
सामान्य और बीसी रु 900/- 900 रुपये 1800/- रुपये
एससी/एसटी/शारीरिक विकलांग रु 600/- रु 600/- 1200/- रुपये
भूतपूर्व सैनिक (केवल स्वयं) निःशुल्क निःशुल्क नि: शुल्क

PSTET परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न

अगर हम पंजाब राज्य टीईटी परीक्षा के परीक्षा पैटर्न के बारे में बात करते हैं, तो छात्रों को 150 एमसीक्यू का प्रयास करने के लिए 150 मिनट मिलते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वहाँ है कोई नकारात्मक अंकन नहीं परीक्षा के लिए।

प्रत्येक सही उत्तर आपको +1 अंक प्राप्त करने में मदद करेगा इसलिए उम्मीदवार अंक खोने के डर के बिना उत्तर का अनुमान लगा सकते हैं।

पीएसटीईटी परीक्षा 2021: पेपर-I

विषय का नाम प्रश्नों की संख्या निशान
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र 30 30
वातावरण का अध्ययन 30 30
गणित 30 30
भाषा I 30 30
भाषा II 30 30
संपूर्ण 150 150

PSTET परीक्षा 2021: पेपर- II

अनुभागों का नाम प्रशन निशान
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र 30 30
भाषा I 30 30
भाषा II 30 30
गणित और विज्ञान या, सामाजिक अध्ययन 60 60
संपूर्ण 150 150

पीएसटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे जमा करें?

यदि आप इस परीक्षा में रुचि रखते हैं या इस परीक्षा अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके सपने को पूरा करने का एक शानदार अवसर है। मैं आसान चरणों में आवेदन प्रक्रिया की व्याख्या करने जा रहा हूं। सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें फिर अंतिम तिथि से पहले फॉर्म को अप्लाई करें।

  • PSTET की आधिकारिक वेबसाइट- pstet.pseb.ac.in पर जाएं
  • दाईं ओर नया पंजीकरण लिंक चुनें
  • जाँचें “मैं सहमत हूं कि मैंने विज्ञापन सहित उपरोक्त सभी निर्देशों को पढ़ और समझ लिया है और पीएसटीईटी की प्रक्रिया के दौरान सभी शर्तों का पालन करने के लिए सहमत हूं।“और लाल बटन पर क्लिक करें।
  • अब अपना आवेदक नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और सुरक्षित कोड दर्ज करें।
  • अब डिक्लेरेशन चेक करें और सबमिट बटन दबाएं।
  • अब, अपना व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण प्रदान करें।
  • सफेद पृष्ठभूमि, हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान के साथ वर्णित आकार और आयामों में अपना फोटोग्राफ भी अपलोड करें।
  • अंत में, अपने आवेदन पत्र को चरणबद्ध तरीके से सत्यापित करें और अपनी संबंधित श्रेणी के अनुसार अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • भविष्य में उपयोग के लिए आवेदन पत्र को पीडीएफ प्रारूप में सहेजें।

यदि आपने अपने आवेदन पत्र में गलत जानकारी जमा की है, तो चिंता न करें क्योंकि आप अंतिम तिथि को या उससे पहले अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।

Leave a Comment