भारतीय फॉर्मूला इंजीनियरिंग डिजाइन प्रतियोगिता में IIT दिल्ली के छात्रों ने तीसरा स्थान हासिल किया

[ad_1]

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली छात्रों के नेतृत्व वाले ऑटोमोबाइल क्लब – AXLR8R फॉर्मूला रेसिंग ने फॉर्मूला भारत 2022 में इलेक्ट्रिक वाहन श्रेणी में तीसरा स्थान हासिल किया है, जो एक भारतीय फॉर्मूला छात्र-शैली इंजीनियरिंग डिजाइन प्रतियोगिता है।

प्रतियोगिता का आयोजन 20 से 25 जनवरी तक कारी मोटर स्पीडवे, कोयंबटूर, तमिलनाडु में किया गया था। प्रतियोगिता में IIT दिल्ली टीम के 40 इंजीनियरों ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें| जेईई मेन्स, एडवांस, एनईईटी के लिए स्कूली बच्चों को प्रशिक्षित करने के लिए आईआईटी दिल्ली ने वेबसाइट लॉन्च की

छात्रों ने इलेक्ट्रिक वाहन श्रेणी के तहत तीसरा स्थान, स्थैतिक घटनाओं के साथ-साथ इंजीनियरिंग डिजाइन इवेंट में दूसरा स्थान सहित कई स्थान हासिल किए। इंस्टिट्यूट कॉस्ट एंड मैन्युफैक्चरिंग इवेंट में तीसरे, बेस्ट पावरट्रेन अवॉर्ड में रनर-अप और बेस्ट बैटरी डिजाइन में फाइनलिस्ट में रहा।

“2020 में अचानक COVID के प्रकोप के कारण घर वापस जाने से लेकर फॉर्मूला भारत 2022 में समग्र रूप से तीसरा स्थान हासिल करने तक का सफर एक उल्लेखनीय वास्तविक सफलता थी। आज जो है वह बनने के लिए हमें अनगिनत संघर्षों का सामना करना पड़ा। उद्योग के लिए तैयार इंजीनियरों और भविष्य के नेताओं को बनाने के लिए एक टीम के रूप में हमारी दृष्टि के साथ, हम, 40 उत्साही इंजीनियरों की टीम ने इस सफलता को प्राप्त करने के लिए दिन-रात काम किया। कई लोगों ने इस पर काम किया है, कई अभी भी इस पर काम कर रहे हैं, और यह हमें सिखाने के लिए सिर्फ एक चुनौती थी, ‘अगर इच्छा है, तो एक रास्ता है,’ IIT दिल्ली के AXLR8R फॉर्मूला रेसिंग के टीम कप्तान, धर्मिक बापोदरा ने कहा।

पढ़ें| IIT दिल्ली के निदेशक ने 6 साल बाद बोली अलविदा कहा ‘स्टार्टअप संस्थापक हमारे नए स्वतंत्रता सेनानी होंगे

फॉर्मूला भारत में, पूरे देश के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्र, एक आदमकद फॉर्मूला-शैली के वाहन के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, जिसे उन्हें साल दर साल खरोंच से बनाने की आवश्यकता होती है और परियोजना को निधि देने के लिए अपने स्वयं के माध्यम से प्रायोजन और दान मांगते हैं। छात्र दल इंजीनियरिंग डिजाइन, समग्र लागत, व्यवसाय योजना और गतिशील प्रदर्शन के क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा करते हैं।

“वर्तमान में, AXLR8R टीम जुलाई 2022 में होने वाली अंतर्राष्ट्रीय डिज़ाइन प्रतियोगिता FSAE इटली (ATA) की तैयारी कर रही है। टीम दुनिया भर से प्रतियोगिता में भाग लेने वाली अन्य टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपनी कार तैयार करने के लिए दिन-रात काम कर रही है। , “आईआईटी दिल्ली जोड़ा।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर, आज की ताजा खबर तथा विधानसभा चुनाव लाइव अपडेट यहां।

[ad_2]
Source link

Leave a Comment